Jaunpur news : महिलाओं के लिए लोन लेना हुआ आसान कंपनी देगी 02 लाख रुपये तक का लोन।

Jaunpur news : महिलाओं के लिए लोन लेना हुआ आसान कंपनी देगी 02 लाख रुपये तक का लोन।


न्यूज़ अब तक आपके साथ
देश प्रदेश का सबसे बड़ा न्यूज़ नेटवर्क बनाने का सतत प्रयास जारी।

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के शाहगंज कोतवाली थाना क्षेत्र के शाहगंज वाया प्रयागराज रोड़ पर स्थित कौड़ियां गांव में कैशपॉर माइक्रो क्रेडिट, गैर लाभकारी संस्था द्वारा अपने सदस्यों को वित्तीय जागरूकता तथा उनके हितों को ध्यान में रखते हुए आरबीआई (RBI) द्वारा जारी नए दिशानिर्देश के बारे में जानकारी देने के लिए कार्यशाला जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संस्था के पदाधिकारियों ने बताया यह कैशपॉर माइक्रो क्रेडिट कंपनी एक्ट 1956 के तहत पंजीकृत एक गैर लाभकारी संस्था है।


संस्था के अधिकारियों कर्मचारियों ने बताया कि कैशपॉर हमेशा से ही गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सदस्यों को वित्तीय सहायता (लोन) के साथ-साथ स्वास्थ्य एवं शिक्षा की सुविधाएं भी मुहैया कराती हैं, जिससे सदस्यों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के साथ-साथ, परिवार की बीमारी और बच्चों की शिक्षा पर भी ध्यान दे सकें और अपने जीवन स्तर को ऊपर उठा सकें, उन्होंने बताया कि कैशपॉर प्रतिवर्ष ऐसे ही कार्यशाला जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करता है।


इस आयोजन के मुख्य अतिथि थाना प्रभारी क्राइम इंस्पेक्टर शाहगंज जनार्दन यादव रहे। क्राइम इंस्पेक्टर प्रवेश यादव ने साइबर क्राइम से जुड़े अपराधों के बारे में विस्तृत जानकारी लोगों को देते हुए कहा कि सोशल मीडिया के जरिये कई तरह के फ़्रॉड किये जा रहें है। अनजान फोन या SMS आने पर रिप्लाई नहीं देना चाहिए, ठगों के द्वारा आधार कार्ड, बैंक कर्मचारी व टेलीकॉम कंपनी के कर्मचारी बनकर फोन करते हैं और ओटीपी के माध्यम से बैंक में सभी जमा पूंजी खाली कर देते हैं। ऐसे अनजान फोन और ओटीपी देने से बचना चाहिए यदि किसी तरह का साइबर अपराध होता है तो तुरंत ही पुलिस को सूचना देना चाहिए। साइबर अपराध ऐसे अपराध होते हैं जो कम्प्यूटर, इंटरनेट या मोबाइल टेक्नोलॉजी का उपयोग करके व्यक्तियों, कंपनियों या संस्थानों के प्रति किए जाते हैं । साइबर अपराधी सोशल नेटवर्किंग साइटों, ईमेल, चैट रूम, नकली सॉफ्टवेयर, वेबसाइटों इत्यादि जैसे प्लेटफॉर्मों का उपयोग करके ठगने का काम करते है।


माइक्रो क्रेडिट संस्था के कर्मचारियों ने जागरूक करते हुए बताया कि किसी को अनावश्यक रूप से लोन नहीं लेना चाहिए, लोन लेने के बाद उस पैसे से व्यापार करना चाहिए जिससे वह उस पैसे को आसानी से जमा कर सकें और अपने व्यापार को बढ़ा सकें। माइक्रो क्रेडिट संस्था लोगों के हितों के लिए काम करती हैं, ऐसे में लोगों को ध्यान देना चाहिए कि पैसा लेने के बाद उसका सदुपयोग करें। इस कंपनी के द्वारा अधिकतम दो लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है। 


कई महिलाओं ने भी कंपनी के बारे जिक्र करते हुए कहा कि कंपनी में जॉइन होने के बाद से लगातार उनका व उनके परिवार का भला हुआ है, छोटे बड़े लोन लेकर व्यापार कर रही है और अपने पैरों पर खड़ी हो रहीं है। इस कंपनी में मुस्लिम महिलाओं ने भी अपना योगदान दिया है। कई मुस्लिम महिलाएं भी कार्यक्रम में देखी गई। बताते चलें कि इस संस्था में कई ऐसी महिलाएं थीं जिन्होंने बताया कि उन्हें लोन की एक बड़ी राषि लेकर अपना व्यापार किया है जिसमें चमेला  दो लाख रुपये टेंट हाउस, शांति दो लाख सब्जी का व्यापार, मीना व संगीता बल्ली पटरा व ज्वेलरी की दुकान शामिल हैं।


इस मौके DRM संतोष कुमार सिंह, CHIB  (कलेक्टर हेड इंस्पेक्टर आफ बिजनेस) अंकित कुमार दुबे, BM ( ब्रांच मैनेजर ) संदीप कुमार, ABM जगदीश कुमार, CM (केंद्र प्रबंधक) राजेश गुप्ता, रेखा कुमारी , पुनीता यादव, अफ़साना, SCM रानी पासवान व ऑडिटर अजय कुमार वर्मा आदि लोग मौजूद रहे।


-
Previous Post Next Post
ads

 ------- इसे भी पढ़ें-------



       

    نموذج الاتصال