Jaunpur news : 05 रुपये भेजते ही 18499 रुपये हुए ग़ायब, शिकायत के लिए पीड़ित पहुँचा थाने।

Jaunpur news : 05 रुपये भेजते ही 18499 रुपये हुए ग़ायब, शिकायत के लिए पीड़ित पहुँचा थाने।


न्यूज़ अब तक आपके साथ
देश प्रदेश का सबसे बड़ा न्यूज़ नेटवर्क बनाने का सतत प्रयास जारी।
रिपोर्ट- @लक्ष्मण कुमार चौधरी

शासन-प्रशासन कितने भी युक्ति ठगों को रोकने के लिए लगाए लेकिन जैसे लगता है कि उन्हें रोकना मुमकिन ही नही नामुमकिन है। ठग आये दिन रोज़ नए-नए तरीक़े अपनाते रहते है। सरकार द्वारा लाखों रुपए खर्च कर जागरूकता अभियान के तहत विज्ञापन चलाये जाते है। लोगों को सतर्क रहने के लिए तरह-तरह की जानकारियां दी जाती है लेकिन वह लोगों के काम नही आ रहीं है। लोग फिर भी ठगों के चुंगल में फस जा रहें है और अपनी गाढ़ी कमाई गवां दें रहे है। ऐसे ही एक ठगी का मामला सामने आया है।
उत्तर प्रदेश के जौनपुर ज़िले के खुटहन थाना क्षेत्र के इमामपुर गांव का रहने वाला एक युवक मंगलवार 21 मार्च की शाम धोखाधड़ी ( साइबर अपराध ) का शिकार हो गया, जिससे उसके बैंक खाते से 18 हजार रुपये से अधिक गायब हो गए। तुरंत ही मामले की जानकारी थाने पर देते हुए उसने थाने में अज्ञात ठगबाजो के खिलाफ तहरीर दिया है। पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है।
जानकारी के अनुसार उक्त गांव निवासी राजकुमार विश्वकर्मा के व्हाट्सएप पर संदेश आया कि हम पासपोर्ट कोरियर सेवा से है। मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर किया गया था। उसने कहा कि दिए गए लिंक पर आप तुरंत पांच रुपए भेजिए तभी आप तक पासपोर्ट पहुंच पायेगा। राजकुमार ने दिए गए लिंक को खोल उसके मुताबिक पांच रुपए मोबाइल बैंकिंग के जरिये भेज दिया। देर रात उनकी मोबाइल पर अट्ठारह हजार चार सौ निन्यानबे (18499.00) रूपये डेविड का मैसेज आ गया। सुबह दस बजते ही वह भागकर यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया की शाखा तिघरा पहुंच जांच पड़ताल किये तो कोई जानकारी प्राप्त नही हुई, बैंक द्वारा पैसा कटने की ही जानकारी प्राप्त हुई। बैंक कर्मचारियों ने पीड़ित को पुलिस थाने पर जाने की सलाह दी।

न्यूज़ अब तक परिवार आप सभी से अनुरोध करता है कि अनजान लोगों के द्वारा भेजे गए SMS या लिंक SMS का जवाब न दें, व्हाट्सएप जैसे अन्य सोशल मीडिया साइड पर आए हुए SMS व कॉल से बचें, जिन्हें आप न जानते हों उनके कॉल से बचें साथ ही समय समय पर सरकार व RBI द्वारा जारी किए गए साइबर अपराधों से सम्बंधित विज्ञापनों पर ध्यान दें अगर ग़लती से भी अपने OTP व लिंक का जवाब दिए तो उक्त पीड़ित की तरह मेहनत की कमाई ठगों के पास जाते देर नही लगेगी।







-
Previous Post Next Post
ads

 ------- इसे भी पढ़ें-------



       

    نموذج الاتصال