Jaunpur news : 22 साल की उम्र में बेटी ने रचा इतिहास, यूपीएससी में हासिल किए 154वीं रैंक, बन सकती है आईएएस।

न्यूज़ अब तक आपके साथ
देश प्रदेश का सबसे बड़ा न्यूज़ नेटवर्क बनाने का सतत प्रयास जारी।

यूपीएससी का मंगलवार को घोषित परीक्षा परिणाम में महिलाएं बहुत आगे देखी जा रही है, बता दें कि हरदाेई की इशिता गुप्ता ने मात्र 22 साल की उम्र में दूसरे प्रयास में ही UPSC में सफलता हासिल कर ली है। इशिता को 154वीं रैंक मिली है, अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि उन्हें आईपीएस मिलना तय है। परीक्षा परिणाम की जानकारी होते ही सोशल मीडिया से लेकर उनके घर तक पहुंचकर लोग बधाई दे रहे है। घर पर बधाई देने वालों की कतार लग गई है।
शहर के चिकित्सक दंपती डॉ. आरपी गुप्ता व डॉ. अंजू गुप्ता की पुत्री इशिता गुप्ता ने हाईस्कूल की पढ़ाई शहर के ही सेंट जेवियर्स स्कूल से की है, 10वीं में उन्हें 10 सीजीपीए मिला था, जबकि 12वीं की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के बसंतकुंज में स्थित डीपीएस से की है, तब उन्हें 96 फीसदी अंक प्राप्त हुए थे, स्नातक की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ गर्ल्स कॉलेज से अर्थशास्त्र विषय से पूरी की है।
उन्होंने परास्नातक नहीं किया है बल्कि स्नातक की पढ़ाई के बाद ही वह यूपीएससी की तैयारी में लग गई थीं। बता दें कि पहले प्रयास में वह प्री में तो पास हो गई थीं, लेकिन आगे सफलता नहीं मिली थी। दूसरे प्रयास में उन्हें सफलता मिल गई है। इशिता ने बताया कि उन्होंने हरदोई में नघेटा रोड स्थित घर पर ही रहकर ऑनलाइन काेचिंग की और लगभग 10 घंटे रोज स्वयं पढ़ाई किया करती थी।
इस समाचार का मुख्य उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं में रोचकता, दृढ़ संकल्प प्रदान करने के लिए है, बताते चलें कि इशिता गुप्ता ने कहा कि लक्ष्य के प्रति खुद से ईमानदारी होना जरूरी है। अपनी मेहनत अपने लक्ष्य के हिसाब से करें। मेहनत के साथ साथ खुद के प्रति हर हाल में ईमानदार रहें। उन्होंने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि जो लोग शुरूआत की पढ़ाई में मेधावी नहीं रहते वह आगे प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सफल न हों, मेहनत करें तो बाद में भी अच्छे बन जाते है, लगन मेहनत और ईमानदारी से परिणाम हमेशा पक्ष में ही आता है।


-

न्यूज़ एवं विज्ञापन के लिए हमें संपर्क करें.*

और नया पुराने

Edited by- न्यूज़ अब तक


Youtube Facebook instagram Twitter-x image

Powerd by

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ads

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

نموذج الاتصال