Jaunpur news : बेटी ने 90.6 प्रतिशत अंक पाकर माता-पिता को किया गौरवान्वित, बेटी बनना चाहती है डॉक्टर।

( सारिका मौर्य )

न्यूज़ अब तक आपके साथ
देश प्रदेश का सबसे बड़ा न्यूज़ नेटवर्क बनाने का सतत प्रयास जारी।
रिपोर्ट-@लक्ष्मण कुमार चौधरी
यूपी के जौनपुर जिले के खुटहन गांव में किसान की बेटी सारिका मौर्य पुत्र रविन्द्र कुमार मौर्य ने 90.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर माता-पिता व घर गांव का नाम रोशन किया है, सारिका जौनपुर जनपद में रहकर मां दुर्गा जी सीनियर सेकंडरी विद्यालय सिद्दीकपुर जौनपुर में पढ़ाई-लिखाई करती है, बिटिया ने इंटर की परीक्षा में 90.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर माता-पिता को गौरवान्वित किया है। बिटिया का कहना है कि वह एम.बी.बी.एस. डॉक्टर बनाना चाहती है और गरीबों की सेवा करना चाहती है। सारिका की माता गृहणी है। सारिका के माता पिता अपनी बेटी को पढ़ा लिखा कर डॉक्टर बनाना चाहते हैं उनका कहना है कि बेटी जबतक पढ़ना चाहे पढ़ सकती है, उसके सपनों हम पूरा करेंगें, बेटियां पढ़ेंगी तो समाज शिक्षित बनेगा, कई परिवार शिक्षित बनेंगें। बेटियों को आगे बढ़ने का मौका मिलना चाहिए आज बेटियां हर सेक्टर में काम कर रही है, बेटियां पुरुषों से कम नही।

● CBSE बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा 13 मार्च 2024 को समाप्त हो चुकी है, अब सभी छात्रो को इसके परिणाम का बेसब्री से इंतज़ार था और समय आ भी गया। CBSE कक्षा 10वी की परीक्षा 15 फरवरी 2024 को देश के विभिन्न परीक्षा केन्द्रो पर शुरू हुई थी, जो अब समाप्त ओ चुकी है जिसकी पहली पारी सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की गई थी। बता दें कि सीबीएसई द्वारा दिनांक 13 मई 2024 को बोर्ड रिजल्ट जारी कर दिया गया।
सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकतें हैं। इस बार कक्षा 12वीं में 87.98% बच्चे पास हुए हैं। छात्र सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट्स की आधिकारिक वेबसाइट (results.cbse.nic.in) पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकतें हैं। 
● इस बार कक्षा 12वीं में 87.98% बच्चे पास हुए हैं, इस साल भी लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है जो हर बार होता आया है, इस वर्ष लड़कों के मुकाबले 6.4 फीसदी लड़कियां अधिक पास हुई हैं, लड़कियों का पास प्रतिशत 91.52% और लड़कों का पास प्रतिशत 85.12% रहा है।
● इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट 93.60 फीसदी रहा है। बोर्ड ने दोनों कक्षाओं के नतीजे आज ही जारी किए हैं। 12वीं के मुकाबले 10वीं का उत्तीर्ण प्रतिशत अधिक है। 
● केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करने होते है। कोई छात्र अगर एक या दो विषयों में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक हासिल करता है तो इसे उसकी कंपार्टमेंट माना जाएगा, ऐसे में छात्र को बोर्ड की सप्लीमेंट्री या कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 में शामिल हो सकते हैं। इस वर्ष 12वीं के 122170 या 7.54 प्रतिशत छात्रों को कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है वहीं 10वीं के 132337 छात्रों को कंपार्टमेंट की परीक्षा देनी होगी।


-

न्यूज़ एवं विज्ञापन के लिए हमें संपर्क करें.*

और नया पुराने

Edited by- न्यूज़ अब तक


Youtube Facebook instagram Twitter-x image

Powerd by

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ads

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

نموذج الاتصال